मोहाली प्रशासन जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्धःडीसी आशिका जैन सिवगिल के माध्यम से 43 शिकायतें प्राप्त हुईं, जबकि टोल-फ्री नंबर 1950 के माध्यम से 53 शिकायतें प्राप्त हुईं नौ उड़नदस्तों और नौ स्थैतिक निगरानी टीमों द्वारा चौबीसों घंटे निगरानी एनडीपीएस एक्ट के तहत 72, आर्म्स एक्ट के तहत 20 और एक्साइज एक्ट के तहत 54 आरोपी गिरफ्तार: एसएसपी डॉ. संदीप गर्ग नामांकन आज से शुरू, 14 मई पर्चा दाखिल करने की आखिरी तारीख

By Firmediac news May 7, 2024
Spread the love

 

मोहाली 7 मई ( गीता ) । जिला चुनाव अधिकारी सुश्री आशिका जैन ने कहा कि मोहाली प्रशासन जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है और नौ उड़नदस्ता टीमों और नौ स्थैतिक निगरानी टीमों द्वारा 24 घंटे निगरानी रखी जा रही है।
जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रबंधों की जानकारी देने के लिए एसएसपी डॉ. संदीप गर्ग, एडीसी विराज एस. तिडके और दमनजीत सिंह मान के साथ मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आदर्श चुनाव संहिता के उल्लंघन को रोकने के लिए एक समर्पित नियंत्रण कक्ष चलाया जा रहा है जिले में सी विजिल एप के माध्यम से 53 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, मतदाताओं के हाथ में एक मजबूत उपकरण है, जहां कोई भी इस मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके चुनाव आयोग को आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत भेज सकता है। इनमें से 35 शिकायतें सही पाई गईं, जिनकी कार्रवाई रिपोर्ट सीईओ को दी गई। पंजाब को सौंप दी गई है, जबकि अन्य कारणों से एआरओ स्तर पर जांच के बाद 18 शिकायतें कार्यालय में दाखिल की गई हैं। इसी प्रकार, 24Û7 नियंत्रण कक्ष, टोल-फ्री नंबर 1950 पर 43 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 33 मामले सीईओ को बताए गए, को पंजाब को सौंप दिया गया है, जबकि 05 को ए.आर.ओ जांच के बाद लेवल गिरा दिया गया है और 05 पर कार्यवाही जारी है ।
एसएसपी डॉ. संदीप गर्ग ने बताया कि कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन के समन्वय से संवेदनशील स्थानों पर 9 अंतर्राज्यीय गेट लगाए जा रहे हैं। कानून के शासन में लोगों का विश्वास कायम रखने के उद्देश्य से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की एक कंपनी की मदद से जिले में गश्त की जा रही है। इसके अलावा, जिला पुलिस ने एनडीपीएस अधिनियम के तहत 52 एफआईआर दर्ज की, 72 आरोपियों को गिरफ्तार किया और 2.31 करोड़ रुपये का पोस्त, अफीम आदि नशीला पदार्थ बरामद किया। आर्म्स एक्ट के तहत 13 एफआईआर दर्ज। 16 पिस्तौल, 01 रायफल, 04 देशी कट्टा आदि बरामद कर 20 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि 54 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है तथा उत्पाद अधिनियम के तहत 50 मामले दर्ज किये गये हैं. शराब बिक्री का वित्तीय मूल्य 14.52 लाख रुपये है।
जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री आशिका जैन ने संवेदनशील मतदान केन्द्रों की संख्या की जानकारी देते हुए बताया कि जिले में अब तक 119 बूथ वाले कुल 37 स्थान चिन्हित किये गये हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में पर्यवेक्षकों के साथ बैठक के आधार पर संख्या बढ़ या घट सकती है। उन्होंने बताया कि 27.10.2023 (जिस तिथि से मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त सुधार प्रारम्भ किया गया था) से जिले में 37498 मतदाताओं की वृद्धि हुई है। इसी प्रकार दिनांक 22.01.2024 से अब तक कुल 24861 मतदाता पंजीकृत किये गये हैं। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदाताओं को मतदान के अधिकार के प्रति जागरूक करने के लिए जिले में कई स्वीप गतिविधियां चलायी गयी हैं. आने वाले दिनों में सिस्टमेटिक वोटर एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन प्रोग्राम के तहत पीसीए स्टेडियम में एक मेगा स्पोर्ट्स इवेंट का आयोजन किया जा रहा है ।
मतदान के दिन गर्म मौसम का सामना करने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए एसीध्कूलरध्पंखे, छायाध्छाया, बैठने की व्यवस्था, मीठे पानी की मशीनध्पीने का पानी, या आरामदायक वातावरण प्रदान करना। चिकित्सा शिविर/आपातकालीन सेवाएं की व्यवस्था की जाएगी । उन्होंने आगे बताया कि अब तक जिले में कुल 8,06,500 मतदाता हैं, जिनमें 4,22,576 पुरुष मतदाता, 3,83,886 महिला मतदाता और 38 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं । इनमें से 85 वर्ष से अधिक उम्र के 6218 मतदाताओं और 6808 पीडब्ल्यूडी (विकलांग) मतदाताओं की पहचान की गई है, जिन्हें डाक मतपत्र सेवाओं/बूथों तक मुफ्त परिवहन प्रदान किया जाना है। दिलचस्प पहलू यह है कि जिले में इस बार 19193 पहली बार मतदाता (18-19 वर्ष आयु वर्ग के) हैं। इसी प्रकार, जिले के प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में 10 मॉडल मतदान केंद्र, एक-एक गुलाबी मतदान केंद्र (महिला कर्मचारी), विकलांग कर्मचारी और युवा कर्मचारी का प्रबंधन किया जाना है। उन्होंने कहा कि मतदान ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों के छूट अनुरोधों पर विचार करने के लिए एक मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि उनकी समस्याएं वैध हैं या नहीं। मेडिकल बोर्ड में एक स्त्री रोग विशेषज्ञ, एक हड्डी रोग विशेषज्ञ, एक बाल रोग विशेषज्ञ और एक मेडिसिन विशेषज्ञ शामिल हैं। जिला चुनाव अधिकारी ने संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा अधिसूचित चुनाव कार्यक्रम की महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में जानकारी दी और कहा कि 06-आनंदपुर साहिब संसदीय क्षेत्र (विधानसभा क्षेत्र 52-खरड़ और 53-एसएएस नगर क्षेत्र) से चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवार वे अपना नामांकन डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी, रूपनगर को जमा करवा सकते हैं, जबकि जो लोग 13-पटियाला संसदीय क्षेत्र (विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 112-डेराबस्सी क्षेत्र) से चुनाव लड़ना चाहते हैं, वे अपना नामांकन डिप्टी कमिश्नर-कम-कम- को जमा करवा सकते हैं। रिटर्निंग अधिकारी पटियाला में जमा करा सकते हैं।

 

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *