मोहाली में भारी बरसात, हर जगह-जगह पानी ही पानी

By Firmediac news Jul 9, 2023
Spread the love

मोहाली में भारी बरसात, हर जगह-जगह पानी ही पानी
गमाडा द्वारा आईटी सिटी में बरसाती पानी की निकासी न करने से रुड़का गांव में पानी ही पानी दो भैंसों की मौत

मोहाली 9 जुलाई (गीता)। कल सुबह से लगातार हो रही बारिश के कारण कई गांवों में पानी भर गया. रुड़का गांव में काफी नुकसान हुआ है। ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (गमाडा) द्वारा नवनिर्मित सेक्टर आईटी सिटी 66बी में बारिश के पानी की निकासी न होने से गांव रुड़का में पानी भर गया। मौके से मिली जानकारी के अनुसार करीब पांच-छह गांवों का बरसाती पानी रुड़का गांव से होकर गुजरता है और गमाडा के अधिकारियों ने इस पहलू को नजरअंदाज कर गांव से अपने सेक्टर आईटी सिटी में ऊंची सड़कें तो बना दी हैं, लेकिन वहां कोई सड़क नहीं है। पुराने बरसाती पानी की निकासी की उचित व्यवस्था की गई, जिसका खामियाजा आज रुड़कावासियों को भुगतना पड़ रहा है। लगातार हो रही बारिश से जलस्तर बढ़ता जा रहा है। ग्रामीणों ने अपने स्तर पर जेसीबीआईटी सिटी की सड़कें खोदकर पानी निकालने की कोशिश की, लेकिन फिर भी जलस्तर बढ़ता जा रहा है। पक्के मकान डूबने से गिरने लगे हैं। कमरे में पानी भरने से दो भैंस भी मर गईं। ग्रामीण अपने मवेशियों को ऊंचे स्थानों पर ले गये. बिजली ट्रांसफार्मर डूबने से बिजली सप्लाई पूरी तरह से बंद हो गई है।गांव निवासी हरजीत सिंह, चैधरी बलविंदर सिंह, नरेश कुमार, भजन सिंह आदि ने बताया कि गमाडा अधिकारियों को कई बार अवगत कराया गया कि बरसात के मौसम में यहां से गुजरते हुए एयरपोर्ट के पास के गांवों में पानी भर गया है। इसलिए आईटी सिटी से इसकी निकासी की उचित व्यवस्था की जानी चाहिए, लेकिन घरों में सप्लाई करते समय उन्होंने छोटा पाइप दबा दिया, जिसका असर अब रुड़का गांव के निवासियों पर पड़ा है। ग्रामीणों की मांग है कि बरसाती पानी की निकासी का उचित प्रबंध किया जाए।
बाक्स
विधायक कुलवंत सिंह ने संभाला मोर्चा, गांव रूडका, फेस-11 व अन्य इलाकों में खुद दौरा कर निकलवाया पानी
मोहाली। मोहाली शहर और आस-पास के इलाकों, गांवो में बाढ जैसी हालत पैदा हो जाने के कारण लोगों को भारी दिक्कतों का सामना उठाना पड रहा है और लोगों का लाखों रूप्ए का नुकसान भी हुआ है, लेकिन इन सब के बीच लोगों को राहत देने के लिए जैसे विधायक कुलवंत सिंह को घरों और इलाकों में घुसे बरसाती पानी की जानकारी मिल वह स्वंय मौके पर पहुंचे और मौके पर ही प्रशासनिक अधिकारियों को फोन पर बुला कर साजों-समान के साथ बरसाती पानी के निकासी और लोगों के बचाव के लिए राहत कार्य शुरू किया, इतना ही नहीं कई इलाकों में विधायक कुलवंत सिंह और उनकी टीम ने दो-दो बार भी दौरा किया और वहां का हाल जाना, गांव रूडका पहंुचे विधायक कुलवंत सिंह , एसडीएम सर्बजीत कौर, नायत तहसीलदार और गमाडा के अधिकारियों के साथ बताया कि गांव के लोगों के बचाव के लिए राहत कार्य शुरू कर दिया है और हालत काफी कंटरोल में हैं, उन्होंने कहा कि इस दुःख की घडी में बिना किसी पक्षपात के सभी की मदद की जा रही है और लोगों को राहत देना उनका कर्तव्य है। इस दौरान उनके काफिले में डा रविंन्द्र कुमार, डीएसपी हरसिमरन सिंह बल, के अलावा आप लीडर रणजीत सिंह जगतपुरा व गांव रूडका के गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।
बाक्स
आम आदमी पार्टी बुरी तरह से फेलः गुडृडू
मोहाली। लगातार तेज बारिश के कारण पूरी मोहाली जलमगन है। कॉलोनियों में पानी भरा हुआ है। ड्रेनेज ब्लॉक होने से सड़कों पर पानी जमा हो गया। भाजपा नेता अनिल कुमार गुडृडू और उनके साथियों ने कहा कि लोगों की गाडियां खराब हो गई तथा आवाजाही बुरी तरह से प्रभावित रही। उन्होंने कहा कि बाल्मिक कॉलोनी, बलौंगी तथा बडमाजरा सहित अन्य जगहों पर लोगों के घरों में पानी घुस गया, लोग खाना तक नहीं बना सके। जिला भाजपा उप प्रधान उमाकांत तिवारी तथा युवा मोर्चा से अभिषेक ठाकुर ने एसडीएम साहिबा को फोन पर इसकी जानकारी दी तथा तुरंत राहत प्रदान करने को कहा, उन्होंने कहा कि एसडीएम साहिबा ने तुरंत कार्यवाही का आश्वासन दिया। भाजपा नेताओं इसे आम आदमी पार्टी सरकार की नाकामी बताया। उन्होंने कहा कि मोहाली में भारी बारिश के चलते लोगों का लाखों रूप्ए का नुकसान हो चुका है,

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *