रयात बाहरा यूनिवर्सिटी में मूट कोर्ट प्रतियोगिता में 17 टीमों ने हिस्सा लिया – एमयू-राजकोट ने ट्रॉफी पर कब्जा किया

By Firmediac news May 8, 2024
Spread the love

 

 

मोहाली 8 मई ( गीता ) । रयात बाहरा विश्वविद्यालय द्वारा घरेलू हिंसा विषय पर केंद्रित राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता के 7वें संस्करण का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में सात राज्यों की कुल 16 टीमों और एनसीआर दिल्ली की एक टीम ने भाग लिया।
इस दौरान पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय की माननीय न्यायाधीश न्यायमूर्ति अर्चना पुरी मुख्य अतिथि थीं और पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति परमजीत सिंह धालीवाल, न्यायमूर्ति विवेक पुरी, अधिवक्ता विकास चतरथ और पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता अनु चतरथ थे। समापन समारोह में भाग लिया और विजेताओं और प्रतिभागियों को सम्मानित किया।
अपने संबोधन में न्यायमूर्ति पुरी ने घरेलू हिंसा की सामाजिक समस्या पर जोर दिया, जिसे विवादास्पद प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले छात्रों द्वारा हल किया जा रहा है। न्यायाधीशों ने अपने संबोधन में कहा कि महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा का प्रचलन बढ़ रहा है. घरेलू हिंसा की प्रकृति और अभिव्यक्तियाँ संस्कृति-दर-संस्कृति और समाज-दर-समाज भिन्न-भिन्न होती हैं। उन्होंने कहा कि घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओं का एक बड़ा प्रतिशत निचली जातियों से है। इसके अलावा, शारीरिक हिंसा की घटनाएं अधिक प्रचलित हैंय घरेलू हिंसा का मुख्य उत्प्रेरक आर्थिक कारण हैं। इन प्रतियोगिताओं में मारवाड़ी विश्वविद्यालय, विधि संकाय, राजकोट ने ट्रॉफी पर कब्जा किया और सीटी इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ, जालंधर को उपविजेता चुना गया। सिटी लॉ इंस्टीट्यूट, जालंधर के आभा, अमनप्रीत सिंह, बी.आर. अंबेडकर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, सोनीपत और मारवाड़ी यूनिवर्सिटी, राजकोट ने सर्वश्रेष्ठ वक्ता, सर्वश्रेष्ठ शोधकर्ता और सर्वश्रेष्ठ मेमोरियल पुरस्कार जीते। रयात बाहरा यूनिवर्सिटी के चांसलर गुरविंदर सिंह बाहरा ने यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ के छात्रों को बधाई दी। कुलपति डॉ. परविंदर सिंह ने कार्यक्रम की सफलता के लिए स्कूल के छात्रों और शिक्षकों की सराहना की। नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता लॉ फेस्टिवल श्ज्यूरिसफेस्टाश् के संयोजन में आयोजित की गई थी, जहां छात्रों ने क्विज, क्लाइंट काउंसलिंग, पोस्टर मेकिंग, स्लोगन राइटिंग और डांस जैसी सांस्कृतिक गतिविधियों और प्रतियोगिताओं में भाग लिया। प्रतियोगिताएं लिव-इन रिलेशनशिप, मानवाधिकार, महिलाओं के अधिकार और वैकल्पिक विवाद समाधान सहित वर्तमान कानूनी विषयों पर केंद्रित थीं। राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता का आयोजन लॉ स्कूल के डीन द्वारा किया गया था। एमएस। बैंस, विभाग प्रमुख मनदीप कौर और छात्र संयोजक भारती डोगरा, निधि और सुशांत पासी ने जतिन सांगीरी के संगीत प्रदर्शन और फैशन शो के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लिया।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *