विधायक कुलवंत सिंह से मुलाकात के दौरान चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधिमंडल ने रखी मांग ऊपरी मंजिल पर छोटे आकार के बूथ बनाने की इजाजत दी जाये विधायक कुलवंत सिंह ने संबंधित विभाग के अधिकारी को समस्या का समाधान करने के लिए पत्र लिखा

By Firmediac news Dec 5, 2023
Spread the love

 

मोहाली 5 दिसंबर (गीता)। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार की ओर से व्यापार जगत को पेश आ रही समस्याओं के समाधान के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं और इसके लिए पूरे पंजाब में अनुकूल माहौल भी तैयार किया गया है। मोहाली के विधायक कुलवंत सिंह ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सरकार छोटे-बड़े कारोबारों की समस्याओं के समाधान के लिए लगातार जरूरी प्रयास कर रही है।
मोहाली में व्यापार जगत से जुड़े चैंबर ऑफ कॉमर्स (रजि.) की ओर से चेयरमैन शीतल सिंह, वित्त सचिव-फौजा सिंह, सरबजीत सिंह, राजीव टंडन, हरप्रीत सिंह और अकविंदर सिंह गोसल का एक प्रतिनिधिमंडल ने विधायक कुलवंत सिंह से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने विधायक से मोहाली में छोटे बूथ व्यापारियों की समस्याओं के बारे में बताया बल्कि प्रतिनिधिमंडल ने व्यापार मंडल के संबंध में एक ज्ञापन भी सौंपा ।
विधायक कुलवंत सिंह ने इस प्रतिनिधिमंडल को उनकी समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया और मौके पर ही इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए संबंधित विभाग के अधिकारी को पत्र भी लिखा। मोहाली में बनने वाले कमर्शियल बूथों का आकार बहुत छोटा है, छोटे व्यवसायों को इतने छोटे आकार में व्यवसाय चलाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और वे खुल कर अपना व्यवसाय नहीं कर पाते हैं और महंगाई के दौर में उनके लिए घर का खर्च चलाना मुश्किल हो रहा है । उन्होंने कहा कि छोटे व्यापारी अपनी आर्थिक स्थिति के कारण अधिक प्लॉट नहीं खरीद सकते हैं, यह मांग व्यापार मंडल के प्रतिनिधिमंडल ने विधायक कुलवंत सिंह से मुलाकात के दौरान की । उन्होंने बताया कि बूथ मालिकों को अपने बूथ के ऊपर पहली मंजिल बनाने की अनुमति दी जाए, ऐसी अनुमति हुडा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा दी गई है और बूथों की पूरी पहली मंजिल के निर्माण की फीस हुडा द्वारा पंचकुला में लगभग 3 लाख 90 रुपये है।
व्यापार मंडल के अध्यक्ष शीतल सिंह ने कहा कि मोहाली फेज-1 से फेज 11 और सेक्टर 67 से सेक्टर 71 तक लगभग 2980 बूथ हैं और पुड्डा/गमाडा से लगभग 130 करोड़ रुपये शुल्क के रूप में एकत्र किए जाएंगे। गमाडा को 32 करोड़ का फायदा होगा। साथ ही पासिंग शुल्क के रूप में अगर गमाडा की ओर से पहली मंजिल को पूरा करने की अनुमति मिल जाती है तो बूथ मालिकों को अपना व्यवसाय करने में बड़ी राहत मिलेगी और वे अपना काम बेहतर तरीके से कर सकेंगे। साथ ही गमाडा के अधीन आने वाली अथॉरिटीज को फीस के रूप में भी बड़ा फायदा मिलेगा, इससे पुड्डा/ गमाडा पर कोई वित्तीय बोझ नहीं पड़ेगा, मोहाली में दो मंजिला बूथों का निर्माण हो चुका है और कई में अलॉटमेंट भी हो चुकी है । उन्होंने कहा कि कई सेक्टरों और एयरोसिटी मोहाली में भी गमाडा द्वारा प्रत्येक डबल हाइट लैंटर का नक्शा निजी प्रोजेक्ट में पास करके बूथ बनाए गए हैं, इसलिए बाकी बूथ मालिकों को भी पहली मंजिल बनाने की अनुमति दी जाए।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *