श्री सनातन धर्म मंदिर सभा सेक्टर 79 मोहाली हर्षो उल्लास व श्रद्वा-भाव से मनाया गया राम नवमी सुबह से ही जारी रहा पूजा-पाठ और कीर्तन कार्यक्रम, श्रद्वालुओं के लिए लगाया अटूट भंडारा

By Firmediac news Apr 17, 2024
Spread the love

मोहाली 17 अप्रैल ( गीता ) । श्री सनातन धर्म मंदिर सभा सेक्टर 79 मोहाली की तरफ से श्री राम नवमी बडे ही हर्षो उल्लास एवम श्रद्वा-भाव के साथ मनाया गया। इस दिन की खुशी में मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों और मंदिर श्रद्वालुओं के सहयोग से बुधवार को प्रातः 10ः00 बजे श्री नवमी पर रामायण पाठ एवं पूजा अर्चना आचार्य मनोज प्रसाद शास्त्री जी द्वारा संपन्न की गई और भोग सुबह प्रातः 10ः00 बजे डाला गया, जिसमें अध्यक्ष प्रेम सागर गुप्ता, एमपी सिंह, सुनील सूद, संतोष शर्मा ,भगवान दत्त, रमेश शर्मा, गंगा शरण वशिष्ठ, नवीन शास्त्री नितिन शास्त्री, रामस्वरूप कौशिक, तरसेम गुप्ता, संजय धींगरा, इंद्रजीत गुप्ता, पंकज गुप्ता, अजय गुप्ता, कमला कटोच, पूनम सूद, हेमलता गुप्ता, पूनम खेड़ा, अंजू शर्मा, अंजू गुप्ता, वैशाली गुप्ता, निर्मला शर्मा, अनीता शर्मा, अनीता , जीवन ज्योति, कंचन, कपिल, नीलम, सुषमा चैधरी, गीता सूद, सावित्री, अंजू शर्मा ने कार्यक्रम में बढ चढ कर हिस्सा लिया।

अध्यक्ष प्रेमसागर गुप्ता ने मंदिर आए श्रद्वालुओं को संबांेधित करते हुए कहा रामायण एक प्राचीन भारतीय महाकाव्य है जो भगवान राम की कहानी बताता है, जिन्होंने अपने पिता के आदर्शों का पालन करने के लिए अपना राज्य छोड़ दिया और अपनी पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ 14 साल के वनवास में रहने के लिए चले गए । रामायण हमें परिवार के महत्व को समझती है, जैसे भगवान राम ने अपने पिता के वचन को अपना माना और उसे पूरा किया, जिससे उनके परिवार के सदस्यों के बीच में प्रभु बंधन सकारात्मक स्नेहा बढ़ा और कड़वाहट ही खत्म हो गई। रामायण हमें सिखाती है की लालच विनाश की ओर ले जाता है ,जैसे माता सीता एक हिरण पर मोहित हो गई और भगवान राम से दूर हो गई ,जिसके कारण उनका अपहरण हुआ। यह हमें अचानक मिले लालच से दूर रहने की शिक्षा देती है। योजनाओं में मन माने ढंग से बदलाव न करें और हमेंशा अपने बड़ों के आदर्शों का पालन करें, नहीं तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है, जैसे लक्ष्मण ने माता सीता को लक्ष्मण रेखा के अंदर छोड़कर भगवान राम की आवाज के पीछे चले गए, इसके बाद माता सीता लक्ष्मण रेखा से बाहर आकर रावण के चंगुल में फस गई। उन्होंने कहा कि क्षमा क्रोध पर काबू पाने का तरीका है, क्षमा एक ऐसा गुण है, जो क्रोध जैसे नकारात्मक गुण को खत्म करके शांति और सद्भाव को बढ़ावा देता है। इस मौके पर तरसेम गुप्ता और इंद्रजीत गुप्ता के परिवार की तरफ से भंडारा लगाया गया, जिसमें सैकड़ो भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया और प्रभु राम जी का आशीर्वाद प्राप्त किया।

 

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *