सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल, खिजराबाद के 52 से अधिक छात्र नगर निगम मोहाली के कचरा प्रबंधन प्रयासों में शामिल हुए

By Firmediac news Oct 17, 2023
Spread the love


मोहाली 17 अक्तूबर (गीता)। खिजराबाद के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल के 52 से अधिक छात्रों ने आज छात्रों को ठोस कचरे के कारण भविष्य में होने वाली समस्याओं और इसके टिकाऊ प्रबंधन के लिए किए जा सकने वाले उपायों के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से शुरू की गई क्षेत्रीय यात्राओं की श्रृंखला में भाग लिया। नगर निगम मोहाली के कचरा प्रबंधन प्रयासों के बारे में जानने के लिए विभिन्न स्थान।
इस यात्रा के दौरान, उन्होंने बागवानी कचरे से खाद बनाने के लिए प्रकृति पार्कों, रसोई के कचरे के लिए खाद गड्ढों, (कचरा कतरन) और बेलिंग मशीनों, नारियल कतरन और वर्मीकम्पोस्टिंग और श्मशान में उपयोग किए जाने वाले गाय के गोबर का दौरा किया। गो-लकड़ी को देखने के लिए मवेशी तालाब का भी दौरा किया। लकड़ी के विकल्प के रूप में बनाया गया। इससे पेड़ की लकड़ी की आवश्यकता भी कम हो जाती है। प्रयुक्त नारियल के छिलकों को भी इन गो-लकड़ियों में पीसा जाता है, जो बेहतर ईंधन के रूप में कार्य करते हैं और अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली में भी मदद करते हैं। नगर निगम की कमिशनर सुश्री नवजोत कौर ने कहा कि सस्टेनेबिलिटी लीडर्स कार्यक्रम श्स्वच्छता ही सेवाश् अभियान के अनुरूप है, जिसका उद्देश्य छात्रों को स्वच्छ भारत मिशन में परिवर्तन निर्माता बनने के लिए संवेदनशील बनाना है क्योंकि युवा ही भविष्य हैं। देश। कार्यक्रम में लाइव सत्र, वेबिनार, फील्ड विजिट और नवीन परियोजनाएं शामिल हैं, जो छात्रों को अपशिष्ट प्रबंधन और जिम्मेदार नागरिकता को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत आकर्षण विकसित करने में मदद करती हैं। सस्टेनेबिलिटी लीडर्स प्रोग्राम एक संरचित इंटर्नशिप प्रोग्राम है जिसे दिल्ली पब्लिक स्कूल, चंडीगढ़ की ग्यारहवीं कक्षा की छात्रा सुहानी शर्मा द्वारा डिजाइन किया गया है, जिसे पिछले महीने माननीय उपायुक्त, मोहाली, सुश्री आशिका जैन द्वारा लॉन्च किया गया था। कक्षा 8-12 के छात्रों के लिए इस कार्यक्रम के लिए 21 स्कूलों के 1150 छात्र पहले ही पंजीकरण करा चुके हैं।
शिक्षा विभाग की समन्वयक श्रीमती प्रीति बंसल ने बताया कि इस सप्ताह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुराली, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुरड़ी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिंघपुरा के विद्यार्थी फील्ड विजिट पर जायेंगे। सरकारी हाई स्कूल, कुम्भरा, सरकारी हाई स्कूल मटौर, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल फेज 3बी1, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल फेज 11, सरकारी गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल सोहाना, सरकारी मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, खरड़, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल टीरा, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बडाला, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मोली बेदवान, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बहलोलपुर, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल रानीमाजरा, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मुधो संगतिया, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल होशियारपुर, सरकारी हाई स्कूल बूथगढ़ के 852 से अधिक विद्यार्थियों ने फील्डिंग का दौरा किया है। यह यात्रा पर्यावरण से सीखने और प्रकृति से जुड़ने का स्पष्ट उदाहरण है। इस दौरे के दौरान स्कूल के विद्यार्थियों के साथ आए शिक्षकों ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और बच्चों को कचरा प्रबंधन के लिए प्रोत्साहित किया और अनुशासित तरीके से बच्चों से मुलाकात की. जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती गिन्नी दुग्गल ने कहा कि उन्होंने 1000 से अधिक छात्रों के लिए फील्ड विजिट का लक्ष्य रखा है और हर दिन 50-100 छात्रों को ले जाएंगे। बाद में, छात्रों को उनके क्षेत्र के अनुभवों के आधार पर गतिविधियाँ सौंपी जाएंगी। इस क्षेत्र में श्रीमती वंदना सुखीजा सामुदायिक सुविधाकर्ता, डॉ. वरिंदर कौर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट विशेषज्ञ और सुश्री आरजू तंवर आईआईसी और सीबी विशेषज्ञ उपस्थित थे।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *