सस्टेनेबिलिटी लीडर्स कार्यक्रम संपन्न कार्यक्रम ने 20 से अधिक स्कूलों के 1150 से अधिक छात्रों को अपने साथ जोड़ा,विद्यार्थियों ने पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया

By Firmediac news Nov 14, 2023
Spread the love

 

मोहाली 14 नवंबर (गीता)। एस ए एस नगर में चलाया गया सस्टेनेबिलिटी लीडर्स प्रोग्राम भाग लेने वाले स्कूलों के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि साबित होते हुए इस सप्ताह संपन्न हो गया।
इस दौरान बीस शैक्षणिक संस्थानों ने सार्वजनिक भाषण के लिए सत्र समर्पित किए, जहां छात्रों ने पावरपॉइंट प्रस्तुतियों, नुक्कड़ नाटकों और कार्यक्रम के दौरान की गई क्षेत्रीय पहलों पर चर्चा के माध्यम से अपने प्रयासों का प्रदर्शन किया। छात्रों ने पर्यावरण की रक्षा करने और कचरे को जिम्मेदारी से संभालने का संकल्प लिया। नगर निगम कमिशनर नवजोत कौर और संयुक्त कमिशनर किरण शर्मा ने सोहाना और 3बी1 के स्कूलों का दौरा किया और अपशिष्ट प्रबंधन प्रथाओं में छात्रों और शिक्षकों की सक्रिय भागीदारी पर संतोष व्यक्त किया। सुश्री चंद्रज्योति सिंह, आई ए एस, एस डी एम, मोहाली ने मटौर, मनौली और कुंबरा स्कूलों में समापन सत्र में शामिल हो शोभा बढ़ाई। उप शिक्षा अधिकारी, अंग्रेज सिंह ने फेस 11 और मौली बैदवान में स्कूलों का दौरा किया, जबकि कार्यक्रम की नेतृत्वकर्ता सुहानी शर्मा ने खिजराबाद और मुंडो संगतिया स्कूलों का दौरा किया। एम सी कमिश्नर ने विवरण देते हुए कहा कि इस कार्यक्रम की शुरुआत 21 अगस्त, 2023 को उपायुक्त आशिका जैन द्वारा की गई थी। सस्टेनेबिलिटी लीडर्स प्रोग्राम की संकल्पना दिल्ली पब्लिक स्कूल, चंडीगढ़ की ग्यारहवीं कक्षा की छात्रा सुहानी शर्मा द्वारा की गई थी। उन्होंने कहा कि संरचित इंटर्नशिप कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को स्थायी अपशिष्ट प्रबंधन प्रथाओं में संलग्न करना, 8वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए संसाधन, ब्लॉग, अभ्यास और वीडियो प्रदान करना है। विवरण कार्यक्रम की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं,जिला शिक्षा अधिकारी, गिन्नी दुग्गल और कार्यक्रम समन्वयक, प्रीति बंसल ने खुलासा किया कि कार्यक्रम ने 20 से अधिक स्कूलों के 1150 से अधिक छात्रों को आकर्षित किया। प्रतिभागियों ने मोहाली गौशाला में स्रोत पृथक्करण, बागवानी अपशिष्ट खाद, रीसाइक्लिंग गतिविधियों और गाय के गोबर के अपशिष्ट प्रबंधन मॉडल को देखा, जिसमें श्मशान घाट पर जलाऊ लकड़ी के स्थान पर कटे हुए नारियल के छिलके और गाय के गोबर से बने इको-लॉग का उत्पादन किया गया, जिससे पेड़ों को बचाया जा सके। कॉलेज के छात्रों ने एक सहयोगात्मक शिक्षण वातावरण को बढ़ावा देते हुए, स्कूल प्रतिभागियों को मार्गदर्शन देने के लिए स्वेच्छा से काम किया।
इस सप्ताह आयोजित अंतिम दौर में, स्कूल के नोडल शिक्षकों ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 6-10 छात्रों का चयन किया। सार्वजनिक भाषण सत्र में भाग लेने के बाद विजेताओं को पुरस्कार और प्रमाण पत्र प्राप्त हुए। भागीदार एनजीओ, श्समाज संरक्षण समितिश् ने, उत्कृष्ट छात्रों के लिए पुरस्कार के रूप में, स्कूल पुस्तकालयों के लिए अतिरिक्त प्रतियों के साथ, अमेजॅन बेस्ट-सेलर विज्ञान-फाई फंतासी थ्रिलर, श्द मिसिंग प्रोफेसी- राइज ऑफ द ब्लू फीनिक्सश् की 200 प्रतियां प्रायोजित कीं। सुहानी शर्मा, जिन्होंने इस कार्यक्रम की संकल्पना की, ने भाषा संवर्धन में इसके योगदान को ध्यान में रखते हुए पुस्तक के शैक्षिक मूल्य पर जोर दिया। समझने की सुविधा के लिए, पुरस्कार विजेताओं को अध्याय-शब्द-अर्थ के प्रिंटआउट प्रदान किए गए। छात्र प्रदर्शन मूल्यांकन के लिए मानदंड के तहत पाँच प्रमुख गतिविधियों में सीखे गए कौशल के आधार पर, पिछले दो महीनों में छात्रों के काम को पुरस्कृत किया गया। इनमें असाइनमेंट लेखन पर आधारित आलोचनात्मक सोच, पोस्टर निर्माण, कहानी कहने, नारा या डूडल पर आधारित रचनात्मकता, पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन सीखने और बनाने पर आधारित डिजिटल कौशल, व्यक्तिगत या टीम-आधारित स्थिरता गतिविधियाँ, छात्रों द्वारा अपना पी पी टी प्रस्तुतिकरण व कहानी सुनाना या अपने पोस्टर की व्याख्या करना शामिल था।

 

Related Post

सिविल सेवा (ईबी) सेवानिवृत्त ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित “द गोल्डन एरा” किताब विमोचन  के लिए हिंदी प्रेस नोट   सांसद सतनाम सिंह संधू ने पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों से भारत के विकास के दृष्टिकोण का नेतृत्व करने की अपील   सांसद सतनाम सिंह संधू ने पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों के प्रयासों की सराहना ,  राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए की अपील   पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों ने लोगों को ‘द गोल्डन एरा’ पुस्तक  की रिलीज़, सांसद संधू ने इस पहल की सराहना   सांसद संधू ने देश के विकास में योगदान देने वाले सेवानिवृत्त अधिकारियों के अनुभव के महत्व पर दिया जोर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *