सीजीसी लांडरां द्वारा चैथी इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन कम्प्यूटेशनल मेथड इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी का आयोजन किया गया

By Firmediac news May 2, 2024
????????????????????????????????????
Spread the love

 

मोहाली 2 मई ( गीता ) । सीजीसी लांडरां के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट (सीएसई) और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (आईटी) डिपार्टमेंट ने आज चैथी इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन कम्प्यूटेशनल मेथड इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (आईसीसीएमएसटी-2024) का उद्घाटन किया। यह दो दिवसीय आयोजन सीजीसी के इंटरडिस्किप्लिनरी रिसर्च, साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कोलैबोरेटिव पहलों को और इनोवेशन को बढ़ावा देने के प्रयासों को प्रदर्शित करता है। इस कांफ्रेंस के लिए 759 पेपर सबमिट हुए जिनमें से पीअर समीक्षा प्रक्रिया के बाद, 167 पेपर को प्रस्तुत करने के लिए चुना गया। कॉन्फ्रेंस के पहले दिन 350 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। कॉन्फ्रेंस में उपस्थित महानुभवी गेस्ट्स के द्वारा रिसर्च कंट्रीब्यूशन पर एक सौवनियर भी रिलीज किया गया।

इस कांफ्रेंस के उद्घाटन समारोह में चीफ गेस्ट के रूप में इकेजीपीटीयू जालंधर के वाईस-चांसलर, प्रो. (डॉ.) सुशील मित्तल, उपस्थित हुए, प्रो .(डॉ.) दिव्या बंसल, पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज, चंडीगढ़, (डीम्ड टू भी यूनिवर्सिटी) की सीएसई की प्रोफेसर और हेड (साइबर सिक्योरिटी रिसर्च सेंटर), गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में उपस्थित हुईं और प्रोफेसर (डॉ.) ललित कुमार अवस्थी, डायरेक्टर ऑफ नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, उत्तराखंड, जो वर्चुअल मोड के द्वारा कांफ्रेंस में शामिल हुए। इनके साथ साथ गणमान्य व्यक्तियों में शामिल हुए डॉ पी.एन. हृषीकेश, कैंपस डायरेक्टर, सीजीसी लांडरां, डॉ. राजदीप सिंह, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (इंजीनियरिंग), और डॉ. रुचि सिंगला, डायरेक्टर आर एंड डी, सीजीसी लांडरां, आदि जिन्होंने सभी गेस्ट्स का स्वागत किया। इसके साथ साथ प्रमुख कीनोट स्पीकर के रूप में र्जेजोव टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी, पोलैंड, से प्रो. (डॉ.) मारेक बोलानोव्स्की, और डे ला सल यूनिवर्सिटी, फिलीपींस, से प्रो. (डॉ.) डेनियल डी. डेसिग जूनियर, शामिल हुए। जिन्होंने अपने विचार और उनकी विशेषज्ञता वर्चुअल मोड के द्वारा सबके साथ साँझा कीं आईसीसीएमएसटी – 2024 की प्रक्रियाएँ टेलर एंड फ्रांसिस (सीआरसी प्रेस) द्वारा स्कोपस इंडेक्स में प्रकाशित की जाएंगी, जो रिसर्च आउटकम की दृश्यता और प्रभाव को और अधिक बढ़ाएगा।

उद्घाटन समारोह में सबको सम्बोधित करते हुए प्रो. (डॉ.) सुशील मित्तल, वाईस चांसलर, इकेजीपीटीयू ने सीजीसी लांडरां की इस तरह की कांफ्रेंस आयोजित करने पर प्रशंसा की और टेक्निकल नॉलेज को इंडस्ट्री की आवश्यकताओं के साथ अलाइन करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने छात्रों को नए नए इनोवेशन करने और सोसाइटी में सामने आ रही समस्याओं के समाधान खोजने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने इकेजीपीटीयू की कमिटमेंट को दोहराते हुए कहा कि हम सभी टेक्निकल एजुकेशन कॉलेजेस को उनके करिकुलम के साथ साथ इंडस्ट्री ट्रेनिंग के प्रयासों को पूरा समर्थन देते है। जिस से शिक्षा और इंडस्ट्री के बीच का अंतर मिटाया जा सके और छात्र पढाई के बाद जब काम पर जाए तो चुनौतियों से घबराये नहीं बल्कि उनका समाधान कर अपने करियर को और सफल बना सके। उन्होंने सभी छात्रों को कड़ी मेहनत करने पर जोर दिया।
सभी को सम्बोधित करते हुए प्रो. (डॉ.) दिव्या बंसल ने छात्रों से विकासशील मानसिकता को बढ़ाने की सलाह दी और निरंतर प्रयास करते रहने, सीखने और एथिकल इनोवेशन पर जोर दिया जिस से उन्हें किसी भी इंडस्ट्री में काम कर एक एसेट बनने में मदद करेगा। डॉ. बंसल ने छात्रों को इनोवेटिव, एथिकल और सस्टेनेबल आइडियाज खोजने के लिए प्रोत्साहित किया, साथ ही असफलताओं से हार मानने की जगह उनको एक अवसर के रूप में स्वीकार करने के बारे में भी प्रोत्साहित किया। इसके साथ ही उन्होंने उन्हें छात्रों को इस तरह के कांफ्रेंस में भाग लेने के लिए भी प्रोत्साहित किया। इस उद्घाटन का समापन मौजूद सभी गणमान्य व्यक्तियों के सम्मानित कर तथा डॉ. सुखप्रीत कौर, एचओडी-सीएसई, सीईसी-सीजीसी लांडरां द्वारा वोट ऑफ थैंक्स के साथ किया गया।

????????????????????????????????????
????????????????????????????????????
????????????????????????????????????

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *