स्वतंत्रता दिवस स्वतंत्रता सेनानियों के पदचिन्हों पर चलने की प्रेरणा देता हैः कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा

By Firmediac news Aug 15, 2023
Spread the love

स्वतंत्रता दिवस स्वतंत्रता सेनानियों के पदचिन्हों पर चलने की प्रेरणा देता हैः कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा

भगवंत मान सरकार स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों का पंजाब बनाने के लिए प्रतिबद्ध है

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मोहाली में राष्ट्रीय ध्वज फहराया , कहा शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, ईमानदारी और सद्भावना पर प्रतिबद्धता बनी रहेगी
मुख्यमंत्री की ओर से मोहाली को सिटी शटल बस सेवा का तोहफा जल्द

मोहाली 16 अगस्त (गीता)। पंजाब के रोजगार सृजन, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत, प्रशासनिक सुधार, मुद्रण एवं लेखन सामग्री विभाग मंत्री अमन अरोड़ा ने देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मेजर (शहीद) हरमिंदर पाल सिंह सरकारी कॉलेज, मोहाली में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।
इस मौके पर उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस हमें देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों के नक्शे कदम पर चलने की प्रेरणा देता है. उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि देश की आजादी के उस महान युद्ध में अगर किसी ने सबसे ज्यादा बलिदान दिया तो वह पंजाबियों ने ही दिया। शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरु सुखदेव, लाला लाजपत राय, शहीद उधम सिंह की बात करें तो ऐसे हजारों उदाहरण हैं जहां पंजाब में पैदा हुए लोगों ने अपनी जान दी।
उन्होंने कहा कि आज यह खुशी और गर्व की बात है कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पिछले साल 16 मार्च 2022 को राजभवन या कहीं और नहीं, बल्कि शहीद-ए- की पवित्र भूमि पर सरकार बनी। आजम सरदार भगत सिंह, खटकड़ कलां में शपथ ली। ऐसा भी पहली बार हुआ कि सरदार भगत सिंह और डॉ. बीआर अंबेडकर की तस्वीरें सरकारी कार्यालयों में सजी हुई हैं, जिससे पता चलता है कि लोगों द्वारा चुनी गई भगवंत मान सरकार किस हद तक अपने शहीदों और महान हस्तियों के प्रति समर्पित है।
श्री अरोड़ा ने कहा कि भगवंत मान सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है कि पंजाब के हर जिले और प्रमुख पार्कों में उस जिले के शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरें लगाई जाएंगी ताकि आने वाली पीढ़ी को पता चल सके कि वे किस महान विरासत के उत्तराधिकारी हैं और लंबे संघर्ष के बाद आजादी मिली है।
उन्होंने कहा कि जब पंजाब का कोई सशस्त्र बल या सैनिक देश से बाहर जाता है तो उसके परिवार को पंजाब सरकार द्वारा दी जाने वाली सम्मान राशि को बढ़ाकर एक करोड़ रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा सशस्त्र बलों में ड्यूटी के दौरान मृत्यु होने पर परिवार को 25 लाख रुपये का अनुग्रह अनुदान देने का निर्णय लेने के अलावा, विकलांगता की स्थिति में दिए जाने वाले अनुग्रह अनुदान को भी दोगुना कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि मान सरकार की ओर से देश और पंजाब से अपी जानें कुर्बान करने वालों के सपनों का पंजाब सिरजने की श्रंखला में पिछले सवा साल में भ्रष्टाचार के घुन को खत्म करते हुए 400 के करीब सियासतदानों, अधिकारियों, आरोपियों और अन्य छोटे बडे लोगों को गिरफतार किए गए ।
पहली बार साढ़े ग्यारह हजार एकड़ से अधिक सरकारी जमीन से रसूखदारों के अवैध कब्जे भी हटाए गए हैं। उन्होंने कहा कि हम यह दावा नहीं करते कि डेढ़ साल में सारे काम हो गए, लेकिन भगवंत मान के नेतृत्व में सरकार ने ईमानदार और नेक सरकार का वादा पूरा किया है। जो पैसा भ्रष्ट नेताओं की जेब में जाता था, वह अब स्वास्थ्य और शिक्षा पर खर्च हो रहा है।
डेढ़ साल में 660 आम आदमी क्लीनिक खोले गए हैं, जहां 44 लाख जरूरतमंद और गरीब लोगों को मुफ्त इलाज, दवा और जांच की सुविधा दी गई है। शिक्षा, जो किसी भी समाज को ऊंचाइयों पर ले जाने की अहम कड़ी होती है, पिछली सरकारों द्वारा नजरअंदाज की गई, आज पंजाब में 117 उत्कृष्ट स्कूल तैयार किए जा रहे हैं। सरकारी स्कूलों के प्राचार्यों को प्रशिक्षण के लिए सिंगापुर भेजा जा रहा है। आम घरों के बेटे-बेटियों को आईएएस बनाने के उद्देश्य से सिविल सेवाओं की निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था की जा रही है। पंजाब में योग्यता के आधार पर नौकरियां मिलने की खोई उम्मीद को बहाल करते हुए भगवंत मान सरकार ने डेढ़ साल में योग्यता के आधार पर 31 हजार से ज्यादा नौकरियां दी हैं। पुलिस विभाग में हर साल कांस्टेबल से लेकर सब-इंस्पेक्टर तक 2100 कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी ताकि पंजाब के युवा नशे से दूर रह कर पंजाब के लोगों की सेवा कर सकें।
उन्होंने कहा कि भगवंत मान सरकार को 14 महीने हो गए हैं, हर घर को प्रति माह 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी गई, जिससे 90 प्रतिशत परिवारों को लाभ हुआ। धान के सीजन में बिजली की मांग को लेकर धरना देने का समय नहीं मिलता था। पिछले सात साल से बंद पड़ी पछवाडा कोयला खदान के दोबारा संचालन से पंजाब को सालाना 700 करोड़ का फायदा होगा।
सरकार ने पंजाब के खिलाड़ियों के लिए तीन महीने के महाकुंभ खेलों का आयोजन किया, जिसमें तीन लाख खिलाड़ियों ने भाग लिया। आज पंजाब में खेलों के प्रति माहौल बनना शुरू हो गया है। पंजाब में व्यापक विकास का माहौल चल रहा है। एक अच्छी सरकार वह होती है जो लोगों को कष्ट पहुंचाए बिना घर बैठे सुविधाएं प्रदान करती है। हम प्रशासनिक सुधार विभाग के माध्यम से सरकारी सेवाओं की श्डोर स्टेप डिलीवरीश् शुरू करने जा रहे हैं। इसी तरह, 10 महीने पहले शुरू हुई डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाणपत्र जारी करने की प्रक्रिया ने अब तक 28 लाख लोगों को उनके मोबाइल के माध्यम से सेवाएं प्रदान की हैं। गुरु साहिब के पर्यावरण निर्माण के संदेश पवणु गुरु पानी पिता, माता धरती महतु की आशा रखते हुए पिछले एक साल में डेढ़ करोड़ पौधे लगाए गए हैं। इसी तरह, उनके विभाग भी नए और उन्नत हैं

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *