पंजाब कैबिनेट की बैठक में बड़े फैसले: CM के फंड में कटौती, अन्य सभी मंत्रियों पर भी कैंची चली, इन विभागों में निकलेगी भर्ती

Punjab Cabinet Meeting DecisionsPunjab Cabinet Meeting Decisions
Spread the love

Punjab Cabinet Meeting Decisions: पंजाब में कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक हुई है। जिसकी अध्यक्षता सीएम भगवंत मान ने की। बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। जिनके बारे में वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने जानकारी दी. चीमा ने बताया कि, कैबिनेट में 4 कैदियों की रिहाई को मंजूरी दी गई है। इसके साथ ही एक कैदी के आपराधिक रिकॉर्ड को देखते हुए उसकी रिहाई रिजेक्ट की गई है। इसके अलावा पंजाब सरकार के प्रशासनिक सुधार विभाग में 20 पदों पर जल्द ही भर्ती निकाली जाएगी। वहीं स्वास्थ्य विभाग में भी 484 पद भरे जाएंगे। इसके साथ ही पंजाब के सीनियर सेकेंडरी (बारवीं तक के) स्कूलों में विजिटिंग फैसिलिटी को मंजूरी दी गई है।

CM समेत सभी मंत्रियों के फंड में बड़ी कटौती

पंजाब में स्कूलों के कायाकल्प और तमाम मुद्दों पर बजट को देखते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान समेत अन्य कैबिनेट मंत्रियों को सालाना मिलने वाले तय फंड में बड़ी कटौती की गई है। हरपाल चीमा ने कहा कि, पिछली सरकारें बजट दिखातीं कुछ और थीं व खर्च कुछ और करती थीं। लेकिन हम बजट का बड़ा हिस्सा अब तक खर्च कर चुके हैं। इसलिए यह कटौती जरूरी थी।

चीमा ने बताया कि, मुख्यमंत्री की सालाना 50 करोड़ रुपए के फंड को 37 करोड़ किया गया है। जबकि अन्य कैबिनेट मंत्रियों के सालाना फंड को डेढ़ करोड़ से घटाकर एक करोड़ कर दिया गया है। चीमा ने कहा कि, स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के फंड भी कटौती की जाएगी। विधायकों के भी फंड में कटौती हो सकती है।

मिली जानकारी के अनुसार AAP सरकार के पंजाब की सत्ता में आने पर कैबिनेट मंत्रियों को तीन करोड़ रुपए सालाना फंड मिलता था। लेकिन मान सरकार ने इसे घटाकर डेढ़ करोड़ कर दिया था। वहीं अब एक बार फिर से फंड में कटौती कर दी गई है।

 

Related Post

सिविल सेवा (ईबी) सेवानिवृत्त ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित “द गोल्डन एरा” किताब विमोचन  के लिए हिंदी प्रेस नोट   सांसद सतनाम सिंह संधू ने पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों से भारत के विकास के दृष्टिकोण का नेतृत्व करने की अपील   सांसद सतनाम सिंह संधू ने पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों के प्रयासों की सराहना ,  राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए की अपील   पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों ने लोगों को ‘द गोल्डन एरा’ पुस्तक  की रिलीज़, सांसद संधू ने इस पहल की सराहना   सांसद संधू ने देश के विकास में योगदान देने वाले सेवानिवृत्त अधिकारियों के अनुभव के महत्व पर दिया जोर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *