श्री रामलीला एवं दशहरा कमेटी ने रामलीला से पूर्व निकाली शोभायात्रा समाज को जोड़ने का काम करती है रामलीला मंचनःआशू सुद 13 अक्टूबर से होगा रामलीला का मंचन, मंचन से पूर्व निकाली गई शोभायात्रा

By Firmediac news Oct 8, 2023
Spread the love

श्री रामलीला एवं दशहरा कमेटी ने रामलीला से पूर्व निकाली शोभायात्रा
समाज को जोड़ने का काम करती है रामलीला मंचनःआशू सुद
13 अक्टूबर से होगा रामलीला का मंचन, मंचन से पूर्व निकाली गई शोभायात्रा

 

Firmedia C News Channel Team

मोहाली 8 अक्तूबर । मोहाली फेज-1 की श्री रामलीला एंव दशहरा कमेटी की ओर से शहर में आज शोभा यात्रा निकाली गई। शिव मंदिर से शुरू होकर यह यात्रा मोहाली-फेज 2, फेज 1, और मार्केट से होते हुए वापस मंदिर में समाप्त हुई। 13 अक्तूबर से शुरू हो रही रामलीला में पहली रात्री में शिव वरदान एंव रावण वेदवती संवाद, दूसरी रात्री में श्रवण कुमार, तीसरी रात्री में राम जन्म एंव ताडका वध, चोथी रात्री में सीता स्वंयवर सहित अन्य रात्री में भगवान श्री राम के बनवास से लेकर रावण वध तक दिखाया जाएगा।
कमेटी के प्रधान आशु सूद ने बताया कि रामलीला से पुर्व हर साल इसी प्रकार से शोभा यात्रा निकाली जाती है जिसमें कमेटी के कलाकार प्रभु श्री राम, माता सिता, लक्षमण सहित हनुमान जी का रूप धारण करके बेंड-बाजा के साथ शहर में जाते है और लोगों को रामलीला देखने के लिए आमंत्रित्र करते है। आशु सूद ने बताया कि इस साल 34 वां रामलीला का मंचन किया जा रहा है और यह रामलीला का मंचन समाज के सभी लोगों को जोड़ने का काम करती है।
कमेटी के प्रेस सचिव प्रिंस मिश्रा ने बताया कि इस साल राममीला के मंचन में सहयोग करने के लिए समाजिक संस्थाएं भी आगे आ रही है। इस तरह से समाज का सहयोग मिलने से रामलीला को और बेहतर तरीके से पेश किया जा सकता है जिस से आने वाले हमारे युवा पीढ़ि को अपने इतिहास की जानकारी मिल सके और साथ ही उन्होंने कहा कि रामलीला का मंचन कई वर्षों से किया जाता रहा है जिस वक्त किसी के पास मनोरंजन का कोई साथन नहीं होता था या कोई कलाकार अपने कला का प्रर्दषन करना चाहता था तो वह सबसे पहले अपने करीयर को रामलीला के मंचन से ही शुरू करता था।

 

Related Post

सिविल सेवा (ईबी) सेवानिवृत्त ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित “द गोल्डन एरा” किताब विमोचन  के लिए हिंदी प्रेस नोट   सांसद सतनाम सिंह संधू ने पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों से भारत के विकास के दृष्टिकोण का नेतृत्व करने की अपील   सांसद सतनाम सिंह संधू ने पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों के प्रयासों की सराहना ,  राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए की अपील   पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों ने लोगों को ‘द गोल्डन एरा’ पुस्तक  की रिलीज़, सांसद संधू ने इस पहल की सराहना   सांसद संधू ने देश के विकास में योगदान देने वाले सेवानिवृत्त अधिकारियों के अनुभव के महत्व पर दिया जोर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *