PM की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक खत्म; विश्वकर्मा योजना को मंजूरी, पहली बार 1 लाख और दूसरी बार 2 लाख का क्रेडिट सपोर्ट देगी सरकार

Union Cabinet DecisionsUnion Cabinet Decisions
Spread the love

Union Cabinet Decisions: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक हुई है। बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। बजट में ऐलान की गई ‘पीएम विश्वकर्मा योजना’ को भी मंजूरी दे दी गई है। इस योजना से देश के करीब 30 लाख ऐसे परिवारों को मदद मिलेगी. जो विश्वकर्मा रूपरेखा में पारंपरिक व्यापार कर रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री अश्विन वैष्णव ने योजना के बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए बताया कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट की बैठक में ‘पीएम विश्वकर्मा योजना’ को मंजूरी दे दी है और यह सबसे बड़ा फैसला है। अश्विन वैष्णव ने कहा कि, पीएम मोदी ने 15 अगस्त को अपने भाषण में इस योजना के बारे में संकेत दिये थे और पिछले बजट में इस योजना का ऐलान किया गया था। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, पारंपरिक कौशल रखने वाले लोगों को समर्थन करने के लिए ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा’ योजना लाई गई है। पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत 30 लाख परिवारों को सहायता मिलेगी।

अश्विन वैष्णव ने बताया कि, इस योजना के तहत अधिकतम 5% ब्याज पर पहली बार 1 लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा। यह सरकार की तरफ से क्रेडिट सपोर्ट है। इसके अलावा दूसरी बार के लिए क्रेडिट सपोर्ट 2 लाख रुपए कर दिया जाएगा। हर एक 1 परिवार से 1 व्यक्ति को सहायता दी जाएगी। इसके लिए गांवों में कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण होगा और जांच की पूरी प्रक्रिया की जाएगी। यहां राज्य सरकारों की मदद जरूरी होगी, लेकिन सारा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी। पीएम विश्वकर्मा के तहत पहली बार में अठारह पारंपरिक व्यापारों को शामिल किया गया है।

ये हैं वो अठारह पारंपरिक व्यापार

Union Cabinet Decisions
Union Cabinet Decisions

स्किल सपोर्ट भी दिया जाएगा

अश्विन वैष्णव ने बताया कि, ‘पीएम विश्वकर्मा योजना’ के तहत स्किल सपोर्ट भी दिया जाएगा। इसके लिए स्किल सपोर्ट प्रोग्राम चालू किए जाएंगे। जहां बेसिक और एडवांस दोनों तरह की स्किल्स सिखाई जाएंगी। ताकि इस योजना के अंतर्गत आने वाले लोग अपने व्यापार को और आगे बढ़ा सकें। सबसे अच्छी बात यह है कि, स्किल्स सीखने के दौरान 500 रुपए का स्टाइफन भी मिलेगा। इसके अलावा अपने काम के लिए मॉडल टूल्स खरीदने के लिए 15 हजार रुपए का सपोर्ट अलग से मिलेगा।

Related Post

सिविल सेवा (ईबी) सेवानिवृत्त ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित “द गोल्डन एरा” किताब विमोचन  के लिए हिंदी प्रेस नोट   सांसद सतनाम सिंह संधू ने पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों से भारत के विकास के दृष्टिकोण का नेतृत्व करने की अपील   सांसद सतनाम सिंह संधू ने पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों के प्रयासों की सराहना ,  राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए की अपील   पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों ने लोगों को ‘द गोल्डन एरा’ पुस्तक  की रिलीज़, सांसद संधू ने इस पहल की सराहना   सांसद संधू ने देश के विकास में योगदान देने वाले सेवानिवृत्त अधिकारियों के अनुभव के महत्व पर दिया जोर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *