PM Kisan की 14वीं किस्त इस तारीख को आ रही, किसानों के बैंक खातों में आएंगे 2-2 हजार रुपए

PM Kisan 14th Installment NewsPM Kisan 14th Installment News
Spread the love

PM Kisan 14th Installment News: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत अब 14वीं किस्त जारी होने वाली है. किस तारीख को जारी होगी. इसे लेकर सरकारी ऐलान भी हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जुलाई को राजस्थान के सीकर में अपने कार्यक्रम के दौरान पीएम किसान की 14वीं किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के एक क्लिक से देश के करीब 9 करोड़ लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में 2-2 हजार रुपए आ जाएंगे. देशभर के करोड़ों किसानों का इन्तजार अब बस खत्म होने वाला है.

बता दें कि, पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की अबतक 13 किस्तें लाभार्थी किसानों के खातों में पहुंच चुकी हैं.13वीं किस्त फरवरी 2023 में जारी की गई थी। पीएम मोदी ने कर्नाटक दौरे पर रहते हुए 13वीं किस्त किसानों के खातों में डाली थी। पीएम मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि के 8 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसानों के खातों में 16 करोड़ से ज्यादा रूपए ट्रांसफर किए थे। आपको जानकारी हो कि, 2019 में यह योजना लांच हुई थी। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में हर साल 6 हजार रूपए भेजती है। ये 6 हजार साल में तीन बार तीन अलग-अलग किस्तों में आते हैं। यानि एक किस्त में किसानों को 2000 रूपए दिए जाते हैं.

इन किसानों के खातों में नहीं आते पैसे

दरअसल, केंद्र सरकार ने पारदर्शिता लाने और फ्रॉड को कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं। जहां इस कड़ी में यह जरुरी है कि, किसानों ने अपनी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करा रखी हो। वहीं किसान का बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए। साथ ही किसान का बैंक खाता भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) में रजिस्टर्ड होना चाहिए। इसके अलावा किसान के भूमि रिकॉर्ड पर यह पूर्णता सुनिक्षित होना चाहिए कि उक्त किसान वास्तव में उस जमीन का मालिक है। किसानों की किस्त रुकने का एक कारण यह भी है कि उनका रिकॉर्ड केंद्र के डेटाबेस में अपडेट नहीं हो पा रहा है। केंद्र सरकार अपने पास भी किसानों का रिकॉर्ड रख रही है. फिलहाल, पीएम किसान के ये नियम (PM Kisan Rules Changed) किसानों ने पूरे नहीं किये तो उन्हें पीएम किसान की किस्त नहीं मिल पाएगी।

Related Post

सिविल सेवा (ईबी) सेवानिवृत्त ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित “द गोल्डन एरा” किताब विमोचन  के लिए हिंदी प्रेस नोट   सांसद सतनाम सिंह संधू ने पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों से भारत के विकास के दृष्टिकोण का नेतृत्व करने की अपील   सांसद सतनाम सिंह संधू ने पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों के प्रयासों की सराहना ,  राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए की अपील   पंजाब सिविल सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारियों ने लोगों को ‘द गोल्डन एरा’ पुस्तक  की रिलीज़, सांसद संधू ने इस पहल की सराहना   सांसद संधू ने देश के विकास में योगदान देने वाले सेवानिवृत्त अधिकारियों के अनुभव के महत्व पर दिया जोर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *